लॉटरी में कैसे चुने नंबर्स?

लॉटरी में कैसे चुने नंबर्स?

लॉटरी का खेल भी पैसों का खेल है और साथ ही साथ यह नंबर चुनने का भी खेल है। इसकी सफलता का सबसे बड़ा राज़ यह है कि आप जो नंबर चुनते हैं, वह आपको जीत दिलाता है या हार। कैसीनो में  लॉटरी का खेल नंबर चुनने और उसकी संभावनाओं पर निर्भर करता है और आपके लक पर भी, पर इसके बावजूद लॉटरी में नंबर चुनने के कुछ वैज्ञानिक और गणितीय आधार हैं, जिसके आधार पर आप वैसे नंबर चुन सकते हैं, जो आपको जीत दिलाने की संभावनाओं को बढ़ा देता है। इसके लिए आपको थोड़ा रिसर्च करना पड़ सकता है और इसके लिए कुछ तरीके अपनाने पड़ सकते हैं। ऐसा करने से आप लॉटरी में जीत दिलाने वाले नम्बर्स को चुनना सीख सकते हैं। ऐसे ही कुछ तरीकों के बारे में यहाँ बताया जा रहा है-

1. पिछले चार्ट को देख कर चुने नंबर

आप जब भी लॉटरी के लिए नंबर चुनने जा रहे हों तो सबसे पहले अभी तक चुने गए पिछले नम्बर्स के चार्ट को अच्छे से देख लें। इसे देखने के बाद आप यह कर सकते हैं कि जिन नंबरों को सबसे ज़्यादा बार पिक किया गया है और जो विनिंग नंबर बने हैं, आप उन नंबरों को चुन सकते हैं। इसके आलावा एक्सपर्ट्स यह भी बताते हैं कि वैसे नंबरों को भी चुना जा सकता है जो सबसे कम पिक किए गए हैं। इससे यह होता है कि अगली बार इन नंबरों के विनिंग नंबर बनने की सम्भावना ज़्यादा होती है। हालाँकि, लॉटरी में हर नंबर के आने की एक समान सम्भावना होती है।

2. नंबर चुनने के लिए डेल्टा विधि का प्रयोग करें

यह नंबर चुनने की एक विधि है जो कि सांख्यिक जोड़-तोड़ पर आधारित है। हालाँकि, यह विधि लॉटरी में जीत की कोई गारंटी नहीं देती। लेकिन, इसके कुछ तरीके कभी-कभी जीत में सहायक साबित होते हैं। लॉटरी के खेल में यह एक प्रसिद्द विधि है। इसमें ओड नम्बर्स चुनने के सैकड़ों तरीके बताए जाते हैं। यह हल्का कठिन है, पर एक बार सीख लेने पर काफी आसान हो जाता है।

लॉटरी में कैसे चुने नंबर्स?

3. नंबरों की सीरीज में सबसे छोटे नंबर को चुने

किसी भी नंबर सीरीज में हमेशा सबसे छोटे नंबर को चुनना चाहिए। ऐसे नंबरों के विनिंग नंबर बनने की ज्यादा सम्भावना होती है। उदाहरण के तौर पर 1 से 5 के बीच में 1 को चुनना ज़्यादा सही होता है।

4. अपने लकी नंबर को चुने

लॉटरी में अक्सर लोग अपने लकी नंबर को चुनना पसंद करते हैं, क्योंकि कुछ ख़ास नंबरों को लेकर उनकी आस्था होती है, उसे वो अपना लकी नंबर मानते हैं। लकी नंबर में आपके या आपके बच्चे की जन्म की तारीख हो सकती है। हालाँकि, यह भी है कि कई एक्सपर्ट्स लकी नम्बर्स के चयन से बचने के लिए कहते हैं। उनका मानना यह होता है कि इसमें इस बात की कोई गारंटी नहीं होती कि ऐसे नम्बर्स चुनने के बाद आप जीत ही जायेंगे। ये तो बस लोगों की आस्था है कि वे अपना लकी नंबर चुनते हैं।

5. रेयर नंबर चुने

लॉटरी में अक्सर नम्बर्स को चुनते वक्त यह देखा जाता है कि किसी ख़ास नंबर को कई लोग चुनते हैं। ऐसे में यह होता है कि जीतने पर ऐसे लोगों के साथ आपको अपना पैसा शेयर करना पड़ता है। इसलिए, एक्सपर्ट्स यह सलाह देते हैं कि आप कोई रेयर नंबर ही चुनें जो बाकि लोग नहीं चुनते हैं। ऐसे में आप फायदे में रहेंगे। रेयर नम्बर्स को चुनने के लिए लोग कई तरह के गणितीय और सांख्यिकीय विधियों का प्रयोग करते हैं।

इस प्रकार, लॉटरी में नम्बर्स को चुनने के और भी कई सारे तरीके हैं, जो आप लगातार लॉटरी खेलने के बाद अपने अनुभवों से सीख सकते हैं। ऐसे कई सारे ऐप्स भी हैं जो ओड नम्बर्स को चुनने के लिए बताते हैं। अतः, ऐसे कुछ तरीकों को जान कर आप अपने जीतने की सम्भावना को बढ़ा सकते हैं।

Author: Alyssa Oliver